1. Lifestyle

कोरोना की ‘पिरोला’ फैमिली का वायरस 

कोरोना वायरस की पिरोला फैमिली एक प्रकार का वायरस है जो पिरोला परिवार का सदस्य है। यह परिवार बड़े, नकारात्मक-चार्ज वाले आरएनए वायरस का एक समूह है जो आमतौर पर पक्षियों और स्तनधारियों में संक्रमण का कारण बनता है। कोरोना वायरस इस परिवार का एक महत्वपूर्ण सदस्य है, जो कोविड-19 सहित कई मानव संक्रमणों का कारण बनता है।

कोरोना वायरस की पिरोला फैमिली में कई अलग-अलग उपप्रजातियां हैं। इनमें से कुछ उपप्रजातियां मानव संक्रमण का कारण बन सकती हैं, जबकि अन्य केवल जानवरों में संक्रमण का कारण बनती हैं।

कोरोना वायरस की पिरोला फैमिली के सदस्यों में आमतौर पर एक गोलाकार आकार होता है और उनके सतह पर कई छोटे उभार होते हैं। इन उभारों को स्पाइक प्रोटीन कहा जाता है और वे वायरस को मानव कोशिकाओं से जुड़ने में मदद करते हैं।

कोरोना वायरस की पिरोला फैमिली के सदस्य आमतौर पर श्वसन तंत्र के संक्रमण का कारण बनते हैं। ये संक्रमण आमतौर पर हल्के से मध्यम होते हैं और इसमें बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई जैसे लक्षण होते हैं। कुछ मामलों में, कोरोना वायरस की पिरोला फैमिली के सदस्य गंभीर बीमारी या यहां तक ​​कि मृत्यु का कारण भी बन सकते हैं।

कोरोना वायरस की पिरोला फैमिली के सदस्यों के खिलाफ कोई विशेष उपचार नहीं है। हालांकि, लक्षणों के प्रबंधन के लिए दवाएं और समर्थन उपचार उपलब्ध हैं।

Login

Welcome to Articlebuddies

Brief and amiable onboarding is the first thing a new user sees in the theme.
Join Us