1. News

आज, 11 दिसंबर, 2023 को आर्टिकल 370 क्यों ट्रेंड कर रहा है

आज, 11 दिसंबर, 2023 को, आर्टिकल 370 इसलिए ट्रेंड कर रहा है क्योंकि आज से ठीक दो साल पहले, 5 अगस्त, 2021 को, भारतीय संसद ने जम्मू और कश्मीर से अनुच्छेद 370 को निरस्त कर दिया था। इस फैसले के बाद, जम्मू और कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेशों, जम्मू और कश्मीर और लद्दाख में विभाजित कर दिया गया था।

आज के दिन, अनुच्छेद 370 के निरस्तीकरण के दो साल पूरे होने पर, कई लोग सोशल मीडिया पर इस फैसले के बारे में अपनी राय व्यक्त कर रहे हैं। कुछ लोग इस फैसले का समर्थन कर रहे हैं, जबकि अन्य इसका विरोध कर रहे हैं।

आर्टिकल 370 के समर्थक इस फैसले को जम्मू और कश्मीर के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण कदम मानते हैं। उनका कहना है कि अनुच्छेद 370 राज्य के विकास में बाधा बन रहा था। उन्होंने कहा कि निरस्तीकरण से राज्य में निवेश और रोजगार के अवसरों में वृद्धि होगी।

आर्टिकल 370 के विरोधी इस फैसले को राज्य की स्वायत्तता के लिए एक बड़ा खतरा मानते हैं। उनका कहना है कि अनुच्छेद 370 जम्मू और कश्मीर की विशेष पहचान का प्रतीक था। उन्होंने कहा कि निरस्तीकरण से राज्य की संस्कृति और परंपराओं को नुकसान पहुंचेगा।

आज के दिन, आर्टिकल 370 एक बार फिर से एक महत्वपूर्ण मुद्दा बन गया है। इस फैसले के दो साल बाद भी, इस मुद्दे पर लोगों के बीच मतभेद अभी भी बरकरार हैं।

Login

Welcome to Articlebuddies

Brief and amiable onboarding is the first thing a new user sees in the theme.
Join Us