1. News

संसद में उप राष्ट्रपति का अपमान किस प्रकार से हुआ क्या ये उचित था

20 दिसंबर, 2023 को भारतीय संसद के राज्यसभा सत्र के दौरान, तृणमूल कांग्रेस (TMC) के सांसद कल्याण बनर्जी ने उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ की मिमिक्री की। बनर्जी ने धनखड़ के भाषण के दौरान उनके हावभाव और आवाज़ की नकल की। इस घटना को लेकर विपक्ष और सत्ता पक्ष दोनों में से काफी नाराजगी हुई।

सत्ता पक्ष ने इसे उपराष्ट्रपति के पद का अपमान बताया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उपराष्ट्रपति धनखड़ को फोन कर इस घटना पर दुख जताया। उन्होंने कहा कि यह घटना दुर्भाग्यपूर्ण है और उन्होंने भी पिछले 20 सालों से इस तरह के अपमान सहे हैं। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भी इस घटना पर निराशा व्यक्त की।

विपक्ष ने इस घटना को राजनीतिक द्वेष का परिणाम बताया। TMC ने कहा कि बनर्जी ने सिर्फ मिमिक्री की है और उन्होंने उपराष्ट्रपति का अपमान करने का कोई इरादा नहीं था।

इस घटना के बाद, सत्ता पक्ष के सांसदों ने राज्यसभा की कार्यवाही में एक घंटे तक खड़े होकर विरोध प्रदर्शन किया। उन्होंने कहा कि इस घटना से संसदीय मर्यादा का उल्लंघन हुआ है।

इस घटना के बाद, उपराष्ट्रपति धनखड़ ने कहा कि उन्होंने इस घटना को गंभीरता से लिया है और वे इसे लेकर कानूनी कार्रवाई करने पर विचार कर रहे हैं।

यह घटना भारतीय संसद में एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना है। यह घटना संसदीय मर्यादा का उल्लंघन है और इससे भारतीय लोकतंत्र को नुकसान पहुंचा है।

Login

Welcome to Articlebuddies

Brief and amiable onboarding is the first thing a new user sees in the theme.
Join Us